• अपेक्षा नाटाणी, फैशन डिजाइन पाठ्यक्रम के स्नातकोत्तर स्तर की छात्रा ने ‘एथनिक डिज़ाइनर ऑफ़ द ईयर – पॉपुलर चॉइस अवार्ड’ में जीत हासिल की
  • ईप्सिता बानिक, फैशन डिजाइन पाठ्यक्रम के स्नातक स्तर की छात्रा ने जीता ‘वोग हॉनर्स कांटेस्ट’; ‘फैशन नाईट ऑउट’ के दौरान वोग ने लॉन्च किया ईप्सिता का अपना लेबल

19 अक्टूबर 2015, जयपुर: देश के दो प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर प्रतियोगिताओं में विजय दर्ज़ कर जयपुर से डिजाइन के छात्रों ने शहर के लिए उत्सव का माहौल बना दिया। कुकस स्थित पर्ल अकादमी की स्नातकोत्तर फैशन डिजाइन कोर्स की छात्रा ‘अपेक्षा नाटाणी’ को क्राफ्ट्सविलाडॉटकॉम फेमिना द्वारा आयोजित डिज़ाइन कांटेस्ट में ‘एथनिक डिज़ाइनर ऑफ़ द ईयर – पॉपुलर चॉइस अवार्ड’ से नवाज़ा गया। पर्ल की ही ईप्सिता बनिक जो कि फैशन डिजाइन कोर्स (स्नातक) की छात्रा हैं, ने ‘वोग हॉनर्स कांटेस्ट’ को जीत कर खुशी दोगुनी कर दी। ईप्सिता की विजयी एंट्री को ‘फैशन नाईट ऑउट’ के दौरान वोग ने ईप्सिता के ही लेबल के तहत लॉन्च किया; लॉन्च करते ही गारमेंट सोल्ड-ऑउट हुआ।

इस दोहरी जीत पर और छात्रों द्वारा तैयार एंट्रीज़ पर अपने विचार व्यक्त करते हुए डॉ. वीना दत्ता, निदेशक-पर्ल अकादमी जयपुर, ने कहा, “अपेक्षा का झुकाव शुरुआत से ही विलुप्त हो रही भारतीय शिल्प और कला धरोहरों पर अनुसन्धान करने, उनके सनरक्षण एवं उन्हें समय रहते पुनर्जीवन प्रदान करने में रहा है। इसलिए उसका इसे विषय पर कार्य करते हुए प्रतियोगिता में भाग लेना सही रहा। ईप्सिता ने जो एक्सपेरिमेंट विक्टोरियन युग की लताओं और बेलों को भारतीय रॉयल्टी से मिला कर किया है वह सराहनीय है। इसी प्रकार के अन्वेषणों से यह पता चलता है कि हमारे छात्र बेहद प्रतिभाशाली हैं। प्रसिद्ध प्लेटफार्मों पर जीत हासिल कर, पर्ल अकादमी के छात्र यह स्थापित करते आ रहे हैं कि यह अकादमी एक नर्चरिंग क्रैडल हैं जहाँ भविष्य के डिज़ाइनर पोषित होते हैं। हमें अपने छात्रों पर बेहद गर्व है!”

अपेक्षा नाटाणी (पीजी – फैशन डिजाइन)
यह अपेक्षा की भारतीय एवं एथनिक वियर में एक्यूट सेंस और उनसे जुड़े कॉन्सेप्ट्स में दृढ़ विश्वास का ही कमल है जो पर्ल अकादमी जयपुर की इस होनहार छात्रा ने 1500 से अधिक प्रतियोगियों को पछाड़, 4 शीर्ष फाइनलिस्ट्स से आगे निकल कर अपनी राजस्थानी ‘दाबु’ तकनीक से प्रेरित कलेक्शन को ऑनलाइन कम्पटीशन में सबसे अधिक वोट्स से जिताया। अपेक्षा ने ‘दाबु’ के सूक्ष्म इंडिगो प्रिंट का प्रयोग करते हुए गारमेंट को एथनो अर्बेन लुक दिया। ऐतिहासिक संपन्नता को उभरने हेतु, अपेक्षा से सिल्क के उपयोग का विशेष ध्यान रखा।

अपनी उपलब्धि पर उत्साहित अपेक्षा ने कहा, “कपड़ों के रंगों और उनके निर्माण की बारीकियों ने मुझे हमेशा से ही आकर्षित किया है। मैं गारमेंट डिजाइनिंग के लिए बेहद पैशनेट हूँ, खासकर एथनिक वियर। मुझे ऐसा लगता है कि मेरा पैशन और मेरी फैसिनेशन ही मेरी जीत के लिए ज़िम्मेदार हैं। इस प्रोजेक्ट पर काम करते हुए मुझे बेहद मज़ा आया और यह जीत मेरे लिए एक अच्छी शुरुआत भी है क्यूंकि मैं आने वाले कुछ सालों में अपना लेबल लॉन्च करना चाहती हूँ। मैं बेहद उत्साहित हूँ इस जीत से!”

“मेरा यह मानना है कि गुरु के सही मार्गदर्शन के आभाव में एक अच्छा डिज़ाइन भी विफल हो सकता है। मैं अपने आप को लकी मानती हूँ कि मुझे इतने अच्छे मेंटर्स मिले पर्ल में जिन्होंने मुझे हमेशा ऑनेस्ट इनपुट्स दिए। मेरे टीचर्स और उनका समर्थन मैं हमेशा याद रखूंगी।” अपेक्षा ने पर्ल की फैकल्टी का आभार व्यक्त करते हुए कहा।

क्राफ्ट्सविलाडॉटकॉम एवं फेमिना द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता का आयोजन मुंबई में किया गया जिसका उद्देश्य देश की उभरती प्रतिभाओं को तलाश कर उनके हुनर को सबके सामने लाना और साथ ही साथ उन्हें पुरस्कृत कर उनका हौंसला बढ़ाना है। जूरी पैनल में मौजूद प्रतिष्ठित पैनेलिस्ट्स इस प्रकार हैं – अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और श्रुति हासन, डिजाइनर और राजनीतिज्ञ शायना एन. सी., फोटोग्राफर जतिन कम्पानी, फेमिना संपादक तान्या चैतन्य और क्राफ्ट्सविलाडॉटकॉम से प्रतीक शाह। डिजाइनर श्रुति संचेती ने अपेक्षा सहित पाँचों शीर्ष फाइनलिस्ट्स के लिए मेंटर की भूमिका निभाई और प्रतियोगिता के दौरान, छात्रों को गाइड कर उन्हें प्रोत्साहित किया।

ईप्सिता बानिक (यूजी-फैशन डिजाइन)
“कितने लोग हैं जिन्हें अपना खुद का लेबल लॉन्च करने का मौका मिलता है पढाई पूरी करते हुए और भी वोग जैसे प्लेटफार्म के ज़रिये!” जीत की ख़ुशी से सराबोर ईप्सिता बनिक ने कहा।

ईप्सिता ने ‘वोग ऑनर्स 2014’ प्रतियोगिता में भाग लिया जिसमें एंट्रीज़ के लिए सभी प्रतियोगिओं को ‘कॉकटेल आवर्स’ थीम दी गयी। अपने अनुभव को साझा करते हुए ईप्सिता ने कहा, “जब मुझे थीम के बारे में पता चला तो पहला विज़न एक हैवी सीक्वींड ड्रेस का मेरी आँखों के सामने आया। मैंने 3 डिज़ाइन एंट्रीज़ भेजी जो कि अंततः चुन ली गयी और मेरा नाम शीर्ष के चुनिंदा विजेताओं में शामिल हुआ। परन्तु मेरा सफर यहीं पर खत्म नहीं हुआ। मेरे भेजे गए डिज़ाइन में से एक डिज़ाइन को वोग टीम ने ‘फैशन नाईट ऑउट’ के लिए चुना। इसी गारमेंट के साथ मेरा लेबल वोग के प्लेटफार्म पर लॉन्च हुआ और लॉन्च होते ही सोल्ड ऑउट भी हुआ!”

अपने गारमेंट और डिज़ाइन पर और रोशनी डालते हुए ईप्सिता ने कहा, “हमें बेहद कम समय मिला था अपना गारमेंट तैयार करने के लिए। इस बात को ध्यान में रखते हुए मैंने बड़ी ही समझदारी से शियर एम्ब्रायडरी से सुसज्जित जैकेट बनाने का निर्णय लिया। मैंने विक्टोरियन एरा की लताओं और बेलों का प्रयोग जैकेट के लिए ध्यानपूर्वक चुने हुए रंग के साथ किया जिसकी वजह से गारमेंट काफी रॉयल और आल टाइम क्लासिक लुक दे रहा था। मेरा यह एक्सपेरिमेंट बेहद सफल रहा और नतीजा एक बेहद खूबसूरत इवनिंग कॉकटेल वियर जैकेट! मैं अपनी फैकल्टी को धन्यवाद देना चाहती हूँ जिन्होंने ने इस प्रतियोगिता के हर एक स्टेप पर मुझे प्रोत्साहित किया।”

“हालाँकि मेरा लेबल ‘फैशन नाइट आउट’ में लॉन्च किया गया था किन्तु मैं इसे अभी आगे नहीं ले कर जाना चाहती। मैं पहले इंडस्ट्री में काम करके और अनुभव हासिल करना चाहती हूँ। इस उद्योग में बहुत कम्पटीशन है और मैं उसके लिए पूरी तरह तैयार होना चाहती हूँ। इंडस्ट्री एक्सपोज़र मुझे इस कम्पटीशन के लिए उपयुक्त तरीके से तैयार करेगा।” ईप्सिता ने अपने फ्यूचर प्लान के बारे में बताते हुए कहा।